Home hindime कैसे पाएं एसएससी SSC ( staff selection commission ) में नौकरी ?

कैसे पाएं एसएससी SSC ( staff selection commission ) में नौकरी ?

66
0

सबसे पहले जानते हैं कि ssc एसएससी क्या है ? एसएससी ssc अर्थात स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग भी कहा जाता है यह केंद्र सरकार में विभिन्न विभागों में ग्रुप बी सी और डी के कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए विभिन्न एग्जाम करवाता है एसएससी की स्थापना सन 1977 में हुई थी । एसएससी ssc अलग अलग स्तर पर एग्जाम अलग अलग एग्जाम लेती है और कोनसे एग्जाम करवाती है। 

एसएससी ssc के द्वारा हर वर्ष कराए जानेवाले कुछ exams की लिस्ट इस तरह है :-CGL ( combined graduate lavel ), CHSL ( combined higher secondary lavel ), STENO ( shorthand and typing based job ), JE ( junior engineer ), CAPF ( Combined armed police force ),JHT ( junior hindi translator ) MTS ( multi tasking staff ) etc..  

किस एग्जाम की क्या योग्यता है और कोनसे पद पर नियुक्त होते है उसके बारे में बताते हैं , 

■ SSC-CGL के अंतर्गत किसी भी ग्रेजुएशन के बाद आप एग्जाम दे सकते हैं जिसमें आपको फूड इंस्पेक्टर इनकम टैक्स ऑफिसर और ऑडिटर आदि जैसी नियुक्तियों को प्रदान किया जाता है ।
■ SSC-CHSL  12वीं कक्षा पास करने के बाद आप सीएचएसएल के एग्जाम के द्वारा एलडीसी और यूडीसी जैसे विभिन्न क्लेरिकल कल पदों पर नियुक्ति पा सकते हैं।
SSC-STENO  में 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप आशु लिपिक के पद पर नौकरी कर सकते हैं।
SSC- JE इसके लिए न्यूनतम योग्यता इंजीनियरी में किसी भी प्रकार का डिप्लोमा होता है और आपको जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्त किया जाता है ।
■ SSC-CAPF इसमें आप की नियुक्ति सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के विभिन्न फोर्सेज के अंदर की जा रही है जिसमें आपको शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ शारीरिक योग्यता परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होती है जिसके विभिन्न मापदंड होते हैं ।
SSC-JHT – इसमें आपको हिंदी अनुवादक के पद पर नियुक्त किया जाता है जिसमें आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है

अधिक जानकारी के लिए आप एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर भी visit कर सकते है ।

हिंदी में जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here