Home Hindime इस दीपावली पर क्या करें विषेश ?

इस दीपावली पर क्या करें विषेश ?

32
0
इस दीपावली पर क्या करें

जैसा कि हम सभी को पता है कि दीपावली का पर्व सुख शांति और समृद्धि का प्रतीक होता है तो ऐसे में हम सब सोचते हैं इस दीपावली पर क्या करें ? कि ऐसा हम क्या विशेष करें जिससे हमारे परिवार में सुख शांति और समृद्धि बनी  रहे तथा हमारी सभी आर्थिक समस्याओं का समाधान हो जाए हमारे हिंदू धार्मिक शास्त्रों में ऐसे अनेक तरीके बताए गए हैं जिनको अपनाकर हम अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बना सकते हैं उनमें से कुछ विशेष ऐसे हैं कि जिन को दिवाली पर यदि किया जाए तो हमारी आर्थिक समृद्धि बढ़ती जाती है. और यदि हमारे ऊपर कर्ज आदि आर्थिक समस्याएं होती है तो उनका भी समन (समाप्त) इसके द्वारा किया जा सकता है।

इस दीपावली पर क्या करें

जाने – इस दीपावली पर क्या करें

1- मांत्रिक रूप से यदि देखा जाए तो लक्ष्मी जी के बीज मंत्र का जाप दिवाली के समय पर अत्यंत शुभ माना जाता है और यह मंत्र है ओम श्रीम हरीम श्रीम महालक्ष्मी नमः। इस मंत्र का जाप हम 5, 7, 9, 11 माला फूल पुष्प धूप दीप आदि की सहायता से सायंकाल में कर सकते हैं।

2– श्री लक्ष्मी एकाक्षरी मंत्र प्रयोग इस प्रयोग के द्वारा केवल लक्ष्मी जी के एक बीज मंत्र श्री के द्वारा हम मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं तथा इस मंत्र के जाप के द्वारा भगवान श्री विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है आप यथासंभव इस मंत्र का जाप कर सकते हैं इसका सवाल लाख विशेष कृपा प्राप्त होती है तथा भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी के दर्शनों की आकांक्षा भी पूरी होती है। 

3- आर्थिक समृद्धि के यांत्रिक विधियों में श्री यंत्र का प्रचलन काफी किया जाता है लेकिन श्री यंत्र तभी आपको पूर्ण लाभ देता है जब वह मंत्र प्रतिष्ठित हो आजकल मार्केट में इस प्रकार के अनेकों आर्टिफिशियल यंत्र मिलते हैं जो मंत्र सिद्ध ना होने के कारण आपको प्रभावित प्रभाव नहीं दिखाते अतः इसके स्थान पर हम एक दूसरे यंत्र जिसने हमें आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति होती है मां लक्ष्मी का यह यंत्र है 15 का यंत्र आप इसको भोजपत्र के ऊपर अनार की कलम से तथा गोरोचन और सिंदूर आदि की स्याही बनाकर बना सकते हैं और किसी भी लक्ष्मी मंत्र का ऊपर दिए गए किसी भी किसी भी मंत्र का 3,5,7,9 और 11 माला जाप करके उसको प्राण प्रतिष्ठित एवं स्वयं सिद्ध कर सकते हैं और उसको अपने घर व्यापार प्रतिष्ठान आदि पर लगाकर धन समृद्धि की अभिलाषा को पूर्ण कर सकते हैं।

4- दीपावली पर महालक्ष्मी के पूजन में आप विशेष रूप से आईडी पूजा करना चाहते हैं तो आप कमलगट्टे की माला से यह मंत्र जाप करें तथा कमलगट्टे कमलगट्टे को 5,7 ,11,21 आदि की संख्या में मां लक्ष्मी को अर्पित कर सकते हैं तथा मां लक्ष्मी के साथ आप मोती शंख गोमती चक्र आदि का पूजन भी कर सकते हैं मां लक्ष्मी की पूजा में कमल के पुष्पों का विशेष महत्व होता है अतः आप अपनी पूजा की में कमल का फूल चढ़ाकर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here