Home Hindime Fast tag क्या है और क्यों हो गया है अब ये...

Fast tag क्या है और क्यों हो गया है अब ये हर किसी के लिए अनिवार्य ?

33
0
Fast tag क्या है और क्यों हो गया है अब ये हर किसी के लिए अनिवार्य ?

आईए जानते हैं , अपने चौपहिया वाहन पर फ़ास्ट टैग ना लगाने पर आपको दोगुना चालान देना पड़ सकता है । 15 दिसंबर 2019 से NHAI ( national haigway authority of India ) हाई वे पर लगने वाला 100% टोल टैक्स toll tax का कलेक्शन इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चाहती है मतलब की डिजिटल पेमेंट (digital payment ). जिसके लिए 1 दिसंबर से नेशनल हाई वे की सभी लेंनो पर बने टोल प्लाजा (toll plaza) इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन से लैस हो जाएंगे और ये इसलिए किया जा रहा है जिससे कि टोल प्लाजा से गुजरते समय आपको लाइन में लगकर ज्यादा समय ना गवाना पड़े ।  

आखिर क्या है ये fast tag और इसकी तकनीक , यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है जिसमें radio-frequency आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल होता है जिसमें टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर इसे अपने आप स्कैन कर लेता है और इस टैग से अपने आप पैसे कट जाते हैं जिससे आप अपना कीमती समय लाइन में लगने से बचा लेते हैं। आपसे कितने पैसे टोल टैक्स के रूप में वसूले गए हैं इसकी जानकारी अपने आप आपको मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जाती है इस फास्ट टैग को आप के आधार कार्ड और पैन कार्ड से भी जोड़ा जाएगा साथ ही साथ इसे आप अपने फोन से भी रिचार्ज कर सकते हैं ।

इसकी प्रोसेसिंग फीस ₹200 है जिस तरह से आप मेट्रो का कार्ड खरीदते हैं उसी तरीके से आपको यह ₹200 में कार्ड लेना होगा जिसे आप ₹100 से लेकर ₹100000 तक रिचार्ज कर सकते हैं इसको आपको आपके बैंक अकाउंट से भी लिंक करा सकते हैं। इसको वाहन के सामने वाले शीशे पर लगाया जाता है ।   कहां मिलेगा आपको ये फ़ास्ट टैग – यह फास्ट टैग आपको आपके सरकारी बैंक से ऑफलाइन रूप में तथा बैंक के द्वारा ही फास्ट टाइप एप्लीकेशन की वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन अप्लाई कर के वहां पर अपनी सारी जरूरी डीटेल्स भरके मंगवा सकते हैं ।

फिलहाल ई दिसंबर तक यह बिल्कुल फ्री दिया जा रहा है और दिल्ली में तो लगभग 50 पेट्रोल पम्पस पर भी आपको यह मिल जाता है । इस कार्ड के बारे में आपको अधिक जानकारी के लिए 1033 टोल फ्री नंबर जो की एनएचएआई  (NHAI) के द्वारा दिया गया है उस पर कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here