HomeNews

अगर आप बेटी के पिता हैं तो आप के लीये सरकार लायी नई स्कीम

अगर आप बेटी के पिता हैं तो आप के लीये सरकार लायी नई स्कीम
Like Tweet Pin it Share Share Email

भोपाल। मध्य प्रदेश में बेटियों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए, इसलिए सरकार एक के बाद एक नए फैसले लेने के लिए प्रयासरत है। बीते दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि बेटियां पृथ्वी पर ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार हैं। बेटियां चाहें तो आसमान छू सकती हैं। बेटियों को ऐसे गुणों का विकास करना चाहिए, जिससे पूरी दुनिया में उनका नाम हो। बता दें कि मप्र में 26.30 लाख बेटियां हैं। सरकार बेटियां के लिए सुकन्या समृद्धि योजना लेकर आई है। जानिए इस योजना के क्या- क्या लाभ हैं…

बैंक में खुलवा सकते हैं खाता

आप सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानते ही होंगे अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते है कि यह सुकन्या समृद्धि योजना क्या है। सुकन्या समृद्धि योजना हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लागू की है, जिससे देश की बेटियों का अच्छा भविष्य बन सकें। आप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस योजना के अंतर्गत 0-10 साल तक की अपनी कन्याओं/बेटियों के खाते डाकघर और बैंक में खुलवा सकते हैं जिसमें आपको इन योजना को खातों में जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत की दर से वार्षिक ब्याज भी दिया जाएगा। सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से सरकार ने केवल बेटियों की शिक्षा और समृद्धि दोनों को सुनिश्चित किया है।

बेटियों को दे सकते हैं लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से आप अपनी बेटियों के भविष्य को बनाने और सुरक्षित करने का कार्य कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप 0-10 साल तक की अपनी कन्याओं/बेटियों खाता खुलवा सकते हैं और खातों में जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से आप अपनी कन्याओं/बेटियों को लाभ दे सकते हैं। इस योजना के तहत अभिभावकों को 1000 रुपए प्रतिमाह 14 वर्ष तक ही जमा करने होंगे और 14 वर्ष में आपको केवल 1000 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 1 लाख 68 हजार ही जमा करने होंगे।

18 और 21 वर्ष में निकाल सकते हैं पैसा

जब 21 वर्ष के पूरे हो जाएंगे तो आपके द्वारा खाते में जमा की गई राशि को 6,41,092 रुपए के रूप में प्रदान की जाएगी। अगर आपको बीच में ही कन्याओं/बेटियों की शिक्षा और समृद्धि के लिए रुपयों की जरूरत पड़ती हैं तो आप अपनी कन्याओं/बेटियों की उम्र 18 वर्ष पूरी हो जाने पर आधा पैसा लगभग तीन लाख (3,00,000) रुपए बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए कन्याओं/बेटियों का जन्‍म प्रमाणपत्र माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, खाता संख्या और पासपोर्ट इत्यादि। आप सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस या बैंक से प्राप्‍त कर सकते हैं।

रुपए जमा करने की प्रक्रिया

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में रुपए जमा करने के लिए आप बैंक में हर महीने जाकर जमा कर सकते हैं और अगर आप बैंक नहीं जाना चाहते हैं तो नेटबैंकिंग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आप ये प्रक्रिया भी नहीं कर सकते हैं, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना खाते में अपना खाता बैंक से लिंक करवा सकते हैं। जिससे आपके खाते से सुकन्या समृद्धि योजना खाते में हर महीने 1000 रुपए जमा होता रहेगा जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आपके समय में भी बचत होगी। मध्य प्रदेश में जिलों के सभी नगरीय, ग्रामीण क्षेत्रों में सुकन्या समृद्धि योजना सभी डाकघरों और राष्ट्रीकृत बैंकों में उपलब्ध है। आप अपने नगरीय, ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघरों और राष्ट्रीकृत बैंकों में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवा सकते हैं।

हम आपको ऐसे ही real update देते रहेंगे,तो please follow,like और share जरूर करें।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *